इतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिले

इतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिले

इतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिलेइतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिलेइतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिले

इतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिले

इतिहास रचनें को तैयार हैं नेपाल के 7 प्रदेश व 78 जिले

आईएनन्यूज, नेपाल से धर्मेंद्र चौधरी की रिपोर्ट:

संघीय लोकतांत्रिक राष्ट्र नेपाल कल एक इतिहास रचने वाला है। मतदान के बाद पहली बार यहां संवैधानिक स्वरुप की छांव में लोकसभा व विधान सभा के सदस्य चुने जायेंगे। जो नेपाल के सात प्रदेश के अठहत्तर जिलों नेतृत्वीकरण ईंट रखेंगे।
20 सितंबर वर्ष 2015 को लागू हुए नेपाली संविधान की धारा 295 (ख) के अनुसार सातों प्रदेशों का नामकरण व उनके राजधानियों का निर्धारण सांसद/विधान सभा के दो तिहाई बहुमत के फैसले से होगा।
फिलहाल कल यानि की सात दिसंबर को नेपाली आवाम् अपने राष्ट्र निर्माण के महत्वपूर्ण हिस्से और अपने लोकतंत्र के सबसे बड़े अधिकार का प्रयोग करेगी।
प्रदेशवार जिलों की संख्या पर नज़र ड़ालें तो,,

प्रदेश संख्या एक में चौदह जिले, प्रदेश संख्या दो में आठ़ जिले, प्रदेश संख्या तीन में तेरह जिले, प्रदेश संख्या चार में ग्यारह जिले, प्रदेश संख्या पांच में तेरह जिले, प्रदेश संख्या छह में दस जिले तथा प्रदेश संख्या सात में नौ जिले हैं।
प्रत्येक जिले में विधान सभा की अधिकतम संख्या तीन से चार तक है।
इस तरह कुल सात प्रदेश के अठहत्तर जिले नेपाल की नई इतिहास गाथा रचने के मुहाने पर है।
इंड़ोनेपाल न्यूज वेबपोर्टल भी अपने इस आंकड़ात्मक जानकारी व ख़बर के साथ नेपाल की इस ऐतिहासिक करवट़ का गवाह बन रहा है। जो निश्चित रुप से अविष्मर्णीय रहेगा।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे