पानी की किल्लत से शिमला का टूरिज्म ठप्प

पानी की किल्लत से शिमला का टूरिज्म ठप्प

पानी की किल्लत से शिमला का टूरिज्म ठप्पआई एन न्यूज डेस्क नई दिल्ली:क्वीन ऑफ द हिल्स के नाम से विख्यात शिमला में पानी की कमी के चलते सैलानियों का आना कम हो गया है। बड़ी संख्या में टूरिस्ट गर्मियों में शिमला जाते रहे हैं लेकिन इस साल माहौल अलग है।

ट्रैवल ऑप्रेटर्स और पोर्टल्स के अनुसार शिमला के लिए फ्लाइट और यहां के होटलों की बुकिंग पिछले साल की तुलना में 30 प्रतिशत तक कम हुई है। उन्होंने चेतावनी दी कि यह ट्रैंड गर्मी की छुट्टियों में भी जारी रह सकता है। फैडरेशन ऑफ होटल्स एंड रैस्टोरैंट एसोसिएशन ऑफ इंडिया के प्रैजीडैंट गिरीश ओबराय ने बताया कि शिमला में हर साल पानी की कमी होती है लेकिन इस बार कई अन्य मुद्दों के साथ यह गंभीर समस्या बन गई है।

ओबराय ने कहा कि कम बारिश और सरकारी लापरवाही से यह समस्या बढ़ी है। उन्होंने बताया कि होटल वाले प्राइवेट वैंडर्स से पानी खरीद रहे थे लेकिन अब इसमें भी परेशानी हो रही है। उन्होंने कहा कि यह समस्या गंभीर होती जा रही है और ज्यादातर होटलों को पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है। इससे उनके बिजनैस पर बुरा असर हो रहा है। इस वजह से बड़े पैमाने पर होटल बुकिंग कैंसिल की जा रही हैं।

फ्लाइट और होटल बुकिंग में 30-35 प्रतिशत की गिरावट
रिपोर्ट के अनुसार शिमला को 440 लाख लीटर पानी की रोजाना जरूरत होती है लेकिन पिछले हफ्ते यह घटकर 180 लाख लीटर प्रतिदिन रह गई थी। शहर में पानी की कम आपूर्ति के चलते हुए प्रदर्शन पर स्टेट एडमिनिस्ट्रेशन ने हिल स्टेशन के स्कूलों को बंद कर दिया। शहरवासियों ने टूरिस्टों से शिमला न आने का आग्रह किया है। ट्रैवल पोर्टल बिगब्रेक्स ने कहा कि वाटर क्राइसिस के चलते शिमला के लिए फ्लाइट और होटल बुकिंग में 30-35 प्रतिशत की गिरावट आ गई है।

आधी हुई टूरिस्टों की संख्या
क्लीयर ट्रिप के होटल सैग्मैंट के वाइस प्रैजीडैंट अंकित रस्तोगी ने कहा कि शिमला एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, जहां सालभर टूरिस्ट आते हैं। चंडीगढ़ और दिल्ली से वीकैंड में भी लोग शिमला पहुंचते हैं। होटल एंड रैस्टोरैंट एसोसिएशन ऑफ  नॉर्दर्न इंडिया के प्रैजीडैंट संजय सूद ने भी शिमला में एक होटल और रैस्टोरैंट लिया है। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री एस्टीमेट के हिसाब से यहां आने वाले टूरिस्टों की संख्या आधी हो गई है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे