नेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होली

नेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होली

नेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होलीनेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होलीनेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होलीनेपाल के जनकपुर सहित मधेश के कई जिलो मे कल खेले जाएंगे होली
आई एन न्यूज काठमांडू डेस्क: रंगों का त्योहार होली या फागु आज भारत से सेट नेपाल के तराई मधेश के जिलों में मनाया जा रहा है। पर्वतीय जिलों में रविवार को होली मनाई गई।
पहाड़ी और हिमालयी जिलों में होली मनाए जाने के अगले दिन तराई मधेश जिलों में होली मनाने की प्रथा है। होली के अवसर पर सरकार ने आज तराई मधेश के जिलों में सार्वजनिक अवकाश दिया है।
रविवार को हिमालयी और पर्वतीय जिलों में सार्वजनिक अवकाश था। मधेश होली खेलने की तैयारी में है जो रविवार से शुरू होकर मंगलवार तक चलेगी। राज्य के सभी आठ जिलों के उत्तरी इलाकों में घनी आबादी वाले परबते (पहाड़ी) मूल के हिंदू समुदाय ने रविवार को ही होली मनाई गयी।
साधु परंपरा (मठ, गुरुकुल परंपरा) में पूणिर्मा की समाप्ति के बाद प्रतिपदा तिथि को होली खेलने की परंपरा है। इसके मुताबिक, तराई मधेश के ज्यादातर जगहों पर होली का त्योहार सोमवार आज और कुछ स्थानो मंगलवार को भी मनाया जा खहा है।
बताते चले कि मिथिला के माध्यमिक परिक्रमा क्षेत्र में अंतगृह परिक्रमा पूरी होने के अगले दिन होली का त्योहार मनाने की परंपरा है। इसके मुताबिक सोमवार को आंतरिक परिक्रमा के बाद मंगलवार को होली खेली जाएगी।
स्थान के अनुसार मनाई जाने वाली होली के नाम भी अलग-अलग हैं। हिमालयी और पहाड़ी इलाकों में इसे ‘फागु पूणिरमा’ और तराई-मधेश में ‘होली’ कहा जाता है। मैथिली भाषा में होली को ‘फगुआ’ और ‘होरी’ कहा जाता है।
तराई-मधेश के अधिकांश क्षेत्रों में होली का त्यौहार पुनिर्मा के अगले दिन मनाया जाता है, लेकिन प्राचीन मिथिला की राजधानी जनकपुरधाम में होली का त्यौहार आंतरिक परिक्रमा के अगले दिन मनाया जाता है।
पंद्रह दिवसीय मिथिला परिक्रमा में भाग लेने वाले तीर्थयात्री अपने-अपने गंतव्य तक पहुंचने के लिए जनकपुरधाम की परिक्रमा करते हैं, इसलिए यहां होली मनाने की परंपरा में अंतर है।
(नेपाल समाचार)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे