नेपाल: थारू समुदाय ने पश्चिम के तराई में जाने किस तरह से मनाया दशहरा

नेपाल: थारू समुदाय ने पश्चिम के तराई में जाने किस तरह से मनाया दशहरा

नेपाल: थारू समुदाय ने पश्चिम के तराई में जाने किस तरह से मनाया दशहरा
इंडो नेपाल न्यूज़ नेपाल डेस्क:
नेपाल के दांग जिले के दांग के साथ, पश्चिमी नेपाल के तराई जिले के थारू समुदाय ने सर्दी नवरात्रि की दशहरा पर्व कुछ खास अंदाज में मनाया है।
डांग, बांके, बर्दिया, कैलाली और कंचनपुर में जहां थारू समुदाय बहुसंख्यक है, इस समुदाय ने नवरात्रि के नौवें दिन खुशी के साथ दशहरा मनाई।
हालांकि दशमी के दिन टीका लगाया जाता है, लेकिन थारू समुदाय नौवें दिन सफेद टीका और जमरा पहनकर अपनी मूल संस्कृति और धार्मिक अनुष्ठानों के अनुसार दशमी मनाता है। थारू समुदाय के मतवा राम प्रसाद चौधरी ने कहा कि थारू समुदाय इस दिन को अपने पूर्वजों को याद करने और अपने पूर्वजों को सम्मान देने के लिए त्योहार के रूप में मनाता है।
उनके अनुसार थारू समाज के साथ-साथ हिन्दू धर्म में घटस्थापना के दिन से ही दशहरा की शुरुआत घर-घर में मकई का जमारा रखने से होती है। दशईं की शुरुआत थारू समुदाय द्वारा मक्का रखकर की जाती है। फिर शुरू होता है दशहरा।
नवमी के दिन सफेद टीका और जमारा पहनने की प्रथा है। नवमी के दिन ग्रामीण मटवा के घर जाते हैं और सामूहिक रूप से टीका और जमरा लगाते हैं। उन्होंने कहा, “गाँव दोपहर से टीका लगाना शुरू करते हैं और मटवा के हाथ से शाम तक जारी रहते हैं,” उन्होंने कहा। मतवा चौधरी के अनुसार, पुरुष मटवा से टीका लगाते हैं और महिलाएं मतौनी (मटवा की पत्नी) के हाथ से।
थारू समुदाय दशईं के दौरान सखिया नृत्य करता है। दशईं तक चलने वाले इस नृत्य को गांव में मथावा के घर में थारू समाज की महिलाएं खुशी-खुशी नृत्य करती हैं। दशईं की समाप्ति के कुछ दिनों बाद सखिया नृत्य का समापन होता है।
इसी तरह दशईं पर बरकी मार गीत गाया जाता है। यह नवमी के दिन पुरुषों द्वारा गाया जाने वाला गीत है। थारू भाषा में गाया गया बरकीमार गीत हिंदू ग्रंथ महाभारत पर आधारित है। इस बार भी थारू समाज के लोगों ने पूरे रीति रिवाज के साथ दशहरा पर्व मनाया है। 

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे