नेपाल में आज होगा राष्ट्रपति चुनाव,शाम सात बजे नतीजे होंगे घोषित

नेपाल में आज होगा राष्ट्रपति चुनाव,शाम सात बजे नतीजे होंगे घोषित

नेपाल में आज होगा राष्ट्रपति चुनाव,शाम सात बजे नतीजे होंगे घोषित
काठमांडू 9 मार्च (पी एम ए) नेपाल में आज राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। नेपाली कांग्रेस के राम चंद्र पौडे़ल और सीपीएन-यूएमएल के सुभाष चंद्र नेवांग इस पद के लिए मैदान में हैं। चुनाव आयोग ने बुधवार को इसकी तैयारी पूरी कर ली है। मतदान आज सुबह स्थानीय समय के अनुसार, 10 बजे शुरू हो गया है। यह अपराह्न 3 बजे तक समाप्त हो जाएगा। चुनाव के नतीजे स्थानीय समयानुसार शाम सात बजे घोषित किए जाएंगे।
चुनाव अधिकारी महेश शर्मा पौडे़ल ने पत्रकारों को बताया कि न्यू बानेश्वर में संसद भवन के ल्होत्से हॉल में होने वाले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए मतदान को देखते हुए तकनीकी, मानव संसाधन और अन्य प्रबंधकीय संबंधी व्यवस्था की गई हैं।
चुनाव आयोग ने संघीय सांसदों के लिए दो अलग-अलग मतदान केंद्र बनाए हैं और हॉल में प्रांत विधानसभा सदस्यों की स्थापना की गई है। चुनाव अधिकारी कार्यालय ने कहा है कि आज को अपराह्न तीन बजे मतदान समाप्त होने के बाद मतगणना शुरू की जाएगी और शाम सात बजे नतीजे घोषित किए जाएंगे। चुनाव के लिए सभी प्रांतों के विधायक पहले ही काठमांडू पहुंच चुके हैं।
राष्ट्रपति चुनाव में कुल 884 सदस्य मतदान करेंगे,जिसमें उच्च सदन के 275 सदस्य,नेशनल असेंबली के 59 और सात प्रांतीय विधान सभाओं के 550 सदस्य शामिल हैं। संघीय संसद और प्रांतीय विधानसभा में कोई सीट खाली नहीं है तो निर्वाचक मंडल में 52,786 मत का भार होगा। एक उम्मीदवार को शीर्ष पद हासिल करने के लिए कुल मतों में बहुमत हासिल करना होगा।
राष्ट्रपति चुनाव में प्रतिनिधि सभा के दो पूर्व स्पीकर के बीच मुकाबला है। आठ दलीय गठबंधन समर्थित उम्मीदवार राम चन्द्र पोडे़ल (78), जबकि सीपीएन-यूएमएल की ओर से सुभाष नेवांग (69) को उम्मीदवार बनाया गया है।
मालूम हो कि मौजूदा राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी का कार्यकाल 12 मार्च को समाप्त हो रहा है। काठमांडू नेपाल।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे