क्या मथुरा जा रहे हैं तो इन प्रसिद्ध स्थानों पर जरूर घूमें

क्या मथुरा जा रहे हैं तो इन प्रसिद्ध स्थानों पर जरूर घूमें

क्या मथुरा जा रहे हैं तो इन प्रसिद्ध स्थानों पर जरूर घूमेंभगवान कृष्ण का जन्मस्थान मथुरा एक धार्मिक स्थल है जहां भगवान कृष्ण के कई मंदिर हैं दिल्ली से 150 किलोमीटर और आगरा से करीब 56 किलोमीटर दूर मथुरा में दुनियाभर से पर्यटक भगवान कृष्ण के दर्शन के लिए आते हैं। मथुरा में भगवान कृष्ण के कई मंदिर हैं अगर आप मथुरा घूमने की योजना बना रहे हैं तो मथुरा के प्रमुख स्थानों को अपनी सूची में जरूर शामिल करें। यहां हम आपको मथुरा के इन्ही प्रमुख स्थानों की जानकारी दे रहे हैं।

कृष्ण जन्मभूमि
आपको इसके नाम से ही पता चल रहा होगा यह भगवान कृष्ण की जन्मभूमि है यह मंदिर उस कारागार के बाहर बना हुआ है जहां भगवान कृष्ण का जन्म हुआ था। कहा जाता है इस मंदिर में भगवान कृष्ण की चार मीटर ऊंची शुद्ध सोने की मूर्ति थी जिसे महमूद गजनवी चुरा कर ले गया था। मथुरा आकर इस स्थान पर सबसे पहले जाएं।

द्वारकाधीश मंदिर
इस मंदिर का निर्माण 1814 में किया गया था जो विश्राम घाट के नजदीक स्थित है। यहां आपको भगवान कृष्ण और इनसे जुड़ी घटनाएं कलाकृतियों के द्वारा बखान करती हुई मिलेंगी। यह मंदिर पूरे साल श्रद्धालुओं से भरा रहता है लेकिन जन्माष्टमी के दौरान यहां ज्यादा भीड़ होती है।

कंस किला
कंस किले का निर्माण जयपुर के महाराजा मानसिंह ने करवाया था। मानसिंह, अकबर के नवरत्नों में शामिल थे। यमुना नदी के किनारे यह मंदिर हिंदू और मुगल वास्तुकला के मिश्रण का बेहतरीन नमूना है।

मथुरा संग्रहालय
पहले इसे कर्जन म्यूजियम ऑफ आर्कियोलॉजी के नाम से जाना जाता था। इसका निर्माण 1974 में किया गया था। अनोखी वास्तुकला और इसमें रखी महत्वपूर्ण कलाकृतियों के कारण भारत सरकार के स्टैंप पर भी इसका चित्र छापा गया है। इस संग्रहालय में कुषाण और गुप्त वंश से जुड़ी कई कलाकृतियां सहेजकर रखी गई हैं।

गोवर्धन पर्वत
इस पर्वत का हिंदू पौराणिक साहित्य में काफी महत्व है। पौराणिक ग्रंथो में कहा गया है कि इस पर्वत को एक बार भगवान कृष्ण ने अपनी एक उंगली पर उठाया था। गोवर्धन पर्वत आने वाले श्रद्धालु इस पर्वत के चक्कर जरूर लगाते हैं जो शुभ माना जाता है।

कुसुम सरोवर
राधाकुंज से समीप स्थित कुसुम सरोवर मथुरा के प्रमुख स्थानों में से एक है। यह सरोवर 450 फीट लंबा और करीब 60 फीट गहरा है। इसका नाम राधा के नाम पर कुसुम सरोवर पड़ा है। माना जाता है कि राधा इस सरोवर के पास कृष्ण से मिलने आती थी। इस सरोवर का पानी शांत और साफ है इसमें कई लोग तैरते भी हैं। यहां का मुख्य आकर्षण शाम को होने वाली आरती है जिसे कई पर्यटक अपने कैमरे में कैद करना नहीं भूलते।

बांके बिहारी मंदिर
यह मथुरा के सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में शामिल है। भगवान कृष्ण को बांके बिहारी के नाम से भी जाना जाता है। यह राधा वल्लभ मंदिर के निकट स्थित है। इस मंदिर के अंदर आपको भगवान कृष्ण की काले रंग की मूर्ति मिलेगी। संकरी गलियों से होते हुए आप मंदिर में पहुंचेंगे।

इन मंदिरों में भी जाएं
मथुरा मंदिरों की कमी नहीं है इन मंदिरो के अलावा श्रीकृष्ण बलराम मंदिर, गोपी नाथ मंदिर, श्री राधा वल्लभ मंदिर, राधारमन मंदिर, मदन मोहन मंदिर, गोविंद देवजी मंदिर, शाहजी मंदिर, जयपुर मंदिर घूमना न भूलें।

क्या मथुरा जा रहे हैं तो इन प्रसिद्ध स्थानों पर जरूर घूमें

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे