अमृतसर का प्रमुख धार्मिक स्थल होगा और गोल्डन टेंपल

अमृतसर का प्रमुख धार्मिक स्थल होगा और गोल्डन टेंपल

अमृतसर का प्रमुख धार्मिक स्थल होगा और गोल्डन टेंपल

गोल्डन टेंपल की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए इसके प्रवेशद्वार पर लगे चार गुंबदों पर भी सोने की परत चढ़ाई जाएगी। इसके लिए तैयारियां शुरू हो चुकी है। अमृतसर में स्थित Golden Temple या स्वर्ण मंदिर सिखों का सबसे पवित्र स्थल माना जाता है। यहां रोजाना एक लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। 2017 में इसे पर्यटकों के सबसे पसंदीदा स्थल का अवॉर्ड भी मिल चुका है। पर्यटकों की लगातार बढ़ती संख्या के कारण दिल्ली आगरा और जयपुर गोल्डन ट्राऐंगल के साथ अब अमृतसर फोर्थ ट्राऐंगल बनने की ओर बढ़ रहा है।

160 किलो सोना होगा इस्तेमाल

गोल्डन टेंपल के प्रवेशद्वार के चार गुंबदों की सुंदरता निखारने के लिए 50 करोड़ मूल्य के 160 किलो सोने का इस्तेमाल होगा। प्रत्येक प्रवेशद्वार पर 40 किलो सोने के इस्तेमाल होने का अनुमान है जो बढ़ भी सकता है। 1830 में महाराजा रणजीत सिंह ने पहली बार स्वर्ण मंदिर पर सोने की परत चढ़ाई थी। तब 162 किलो सोने का इस्तेमाल हुआ था। इसके बाद 1995-99 में सोने की ताजा परत गोल्डन टेंपल पर चढ़ाई गई थी। गोल्डन टेंपल पर सोने की परत चढ़ाने के लिए केवल 24 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है अगर गुरुद्वारे को 22 कैरेट या इससे कम का गोल्ड मिलता है तो उसे पहले 24 कैरेट किया जाता है फिर इस्तेमाल में लाया जाता है। जिन गुंबदो पर सोने की परत चढ़ाई जाएगी उनपर पहले कॉपर की परत चढ़ी हुई है जिन्हे उतारकर सोने का किया जाएगा।

गोल्डन टेंपल के कारण फोर्थ ट्राऐंगल बन रहा है अमृतसर
अधिकतर लोगों के अमृतसर आने का कारण गोल्डन टेंपल ही होता है। कोई भी पर्यटक अमृतसर आता है वो गोल्डन टेंपल पर माथा जरूर टेकता है। दिल्ली, आगरा और जयपुर गोल्डन ट्राऐंगल के बाद अब अधिकतर पर्यटक अमृतसर भी आने लगे हैं। अमृतसर आने वाले 20 फीसदी पर्यटक एनआरआई होते हैं। पहले अधिकतर पर्यटक एक दिन ही अमृतसर में बिताते थे लेकिन अब दो दिन से ज्यादा बिता रहे हैं।

पर्यटकों के पसंदीदा स्थानों में शामिल है गोल्डन टेंपल
गोल्डन टेंपल में माथा टेकने हर रोज 1 लाख से ज्यादा श्रद्धालु आते हैं। गोल्डन टेंपल को 2017 में दुनिया का ‘मोस्ट विजिटिड प्लेस ऑफ दा वर्ल्ड’ अवॉर्ड मिल चुका है जो वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड ने दिया था। भारत के प्रमुख धार्मिक स्थानों में गोल्डन टेंपल यह अवॉर्ड पाने वाला इकलौता सिख धार्मिक स्थल था। अमृतसर का प्रमुख धार्मिक स्थल होगा और गोल्डन टेंपल

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे