आंगनवाड़ी वर्कर्स को PM मोदी का तोहफा, प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का किया ऐलान

आंगनवाड़ी वर्कर्स को PM मोदी का तोहफा, प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का किया ऐलान

आंगनवाड़ी वर्कर्स को PM मोदी का तोहफा, प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का किया ऐलाननेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री ने मंगलवार को नरेन्द्र मोदी एप एवं वीडियो लिंक के माध्यम से आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ सीधा संवाद किया। इस दौरान उन्होंने कार्यकर्ताओं को ‘अपने लाखों हाथ’ के रूप में रेखांकित करते हुए कहा कि सरकार का ध्यान पोषण और गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने पर है तथा टीकाकरण की प्रक्रिया तेज गति से चल रही है जिससे महिलाओं और बच्चों को खासी मदद मिलेगी।

अक्टूबर से लागू होगी योजना
पीएम ने बताया कि केंद्र सरकार ने देशभर के आशा एवं आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के मानदेय में केंद्र के हिस्से में वृद्धि करते हुए आशार्किमयों की प्रोत्साहन राशि बढ़ाकर दुगुना करने तथा आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं का मानदेय 3000 रूपये से बढ़ा कर 4500 रूपये करने का फैसला किया है। यह बढ़ा हुआ मानदेय अगले माह यानी एक अक्तूबर से लागू हो जायेगा। मोदी ने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं की प्रोत्साहन राशि को दोगुणा करने के अलावा यह भी फैसला किया गया है कि उन्हें प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना मुफ्त दी जाएंगी।

.राष्ट्रीय पोषण मिशन एक बड़ी पहल 
संवाद के दौरान मोदी ने कहा कि पोषण का सीधा संबंध स्वास्थ्य से होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए हमारी सरकार ने झुंझनू से राष्ट्रीय पोषण मिशन की शुरुआत की थी। यह हमारे लिए बहुत बड़ा मिशन है। इसमें आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि पहले के जमाने में भगवान के हजार बाहु होने की बात सामने आती थी, इसका आशय यह है कि उनकी टीम में ऐसे सैकड़ों सर्मिपत लोग होते थे। पीएम ने आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं के योगदान की सराहना करते हुए कहा कि आज देश का प्रधानमंत्री कह सकता है कि आप सह्रस्त्रबाहु ही नहीं बल्कि लक्ष्यबाहु भी हैं ।

आंगनवाड़ी वर्कर्स को PM मोदी का तोहफा, प्रोत्साहन राशि बढ़ाने का किया ऐलानटीकाकरण अभियान को मिली सफलता 

प्रधानमंत्री ने टीकाकरण के लिए सरकार की पहल का जिक्र करते हुए कहा कि अभियान को पहले बहुत सफलता नहीं मिली। 2014 के बाद सरकार नई रणनीति के तहत काम करना शुरू किया है। इसके तहत टीकाकरण अभियान को दूर-दराज के इलाकों में बढ़ाने का काम किया गया है। अब तक 3 करोड़ से ज्यादा बच्चों और 85 लाख से ज्यादा महिलाओं का टीकाकरण कराया गया है। उन्होंने कहा कि कमजोर नींव पर मजबूत इमारत खड़ी नहीं हो सकती है। देश का बच्चा अगर कमजोर होगा तो देश मजबूत नहीं हो सकता है। मोदी ने कहा कि यदि देश का नागरिक सही से पोषित होगा, विकसित होगा तो देश के विकास को कोई नहीं रोक सकता है।

देश को मिलेंगे बेहतरीन नागरिक 
प्रधानमंत्री ने आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं से कहा कि होम बेस्ड न्यूबोर्न केयर के माध्यम से आप हर वर्ष देश के लगभग सवा करोड़ बच्चों की देखभाल कर रहे हैं। आपकी मेहनत से ये कार्यक्रम सफल हो रहा है, जिसके कारण इसको और विस्तार दिया गया है। अब इसको होम बेस्ड चाइल्ड केयर का नाम दिया गया है। उन्होंने कहा कि पहले जन्म के 42 दिन तक आशा वर्कर को 6 बार बच्चे के घर जाना होता था। अब 15 महीने तक 11 बार आपको बच्चे का हालचाल जानना कारूरी है। मोदी ने कहा कि मुझे विश्वास है कि आपके स्नेह और अपनेपन से एक से एक बेहतरीन नागरिक देश को मिलेंगे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे