एटीएम से पैसे निकालने पर लगेगा अब चार्ज

एटीएम से पैसे निकालने पर लगेगा अब चार्ज

एटीएम से पैसे निकालने पर लगेगा अब चार्ज
आई एन न्यूज लखनऊ डेस्क;
आरबीआई की 10 जून 2021 की अधिसूचना के अनुसार, 1 जनवरी 2022 से बैंकों को मासिक मुफ्त एटीएम निकासी सीमा के बाद प्रत्येक लेनदेन पर 20 रुपये के बजाए 21 रुपये चार्ज किए जाएंगे। यानी, बैंक अपने ग्राहकों से इसके लिए एक जनवरी से 21 रुपये चार्ज करेंगे। हालांकि, ग्राहक अपने खुद के बैंक एटीएम से 5 निःशुल्क एटीएम निकासी सीमा और अन्य बैंक एटीएम से 3 निःशुल्क एटीएम निकासी सीमा का लाभ उठाना जारी रखेंगे।
बता दें आरबीआई की 18 अगस्त 2021 की अधिसूचना के मुताबिक, 1 जनवरी 2022 से, बैंक अपने कर्मचारियों द्वारा चोरी या धोखाधड़ी की वजह से लॉकर में रखे सामान के नुकसान के लिए दायित्व से किनारा नहीं कर सकते हैं। भारत के केंद्रीय बैंक ने इस तरह के नुकसान के लिए बैंक की देनदारी को मौजूदा वार्षिक बैंक लॉकर किराए के 100 गुना पर रखा है। आरबीआई ने बैंकों को बैंक लॉकर कस्टमर्स को ठीक से चेतावनी देने का भी निर्देश दिया है कि बैंक लॉकर की सामग्री का बीमा करने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं।
ईपीएफ कॉन्ट्रीब्यूशन कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के नए दिशानिर्देशों के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि खाताधारकों के लिए 31 दिसंबर 2021 तक अपने आधार नंबर और खाते को लिंक करना जरुरी है। ऐसा न होने की स्थिति में पीएफ खाते में कंपनी के योगदान को बंद कर गया है। (सूत्र)

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे