नौतनवा:बिना पंजीकरण के चल रहे कई कोचिंग सेंटर

नौतनवा:बिना पंजीकरण के चल रहे कई कोचिंग सेंटर

नौतनवा:बिना पंजीकरण के चल रहे कई कोचिंग सेंटर

बिना पंजीकरण के चल रहे कई कोचिंग सेंटर
– अभिभावकों पर गिर रही गाज
– विद्यार्थी नहीं ले रहे पढ़ाई में रुचि
– भविष्य के साथ खिलवाड़

संवाददाता.मनोज पाण्डेय
आई एन न्यूज ब्यूरो नौतनवा: शिक्षा के व्यवसायीकरण की सबसे अधिक कीमत छात्रों को चुकानी पड़ रही है। गली कूचों में जगह जगह खुली शिक्षा की दुकानों का कारोबार बड़े व्यवसाय का रूप ले चुका है। सबसे अधिक अंग्रेजी, विज्ञान एवं वाणिज्य विषयों के छात्र परेशान रहते है। उन्हे न चाहते हुए भी इन कोचिंग सेंटरों पर जाना पड़ता है। शिक्षा के इस कारोबार में प्राथमिक विद्यालय से लेकर डिग्री तथा तमाम सेंटर बिना पंजीकरण के अवैध रूप से संचालित हो रहे है। लेकिन शिक्षा विभाग गहरी नींद में सो रहा है।
इसी तरह नौतनवा कस्बे के कई स्थानों पर बिना किसी पंजीकरण के दर्जनों कोचिंग सेंटर संचालित हो रहे हैं। बिना पंजीकरण के चल रहे इन कोचिंग सेंटरों पर किसी जिम्मेदार की नजर नहीं  पड़ रही है। जिससे विद्यार्थी गाढ़ी कमाई का शिकार हो रहे हैं।
शासन द्वारा बीच में बिना पंजीकरण संचालित हो रहे कोचिंग सेंटरों पर रोक लगाने के आदेश भी दिए गए थे, जिसका सही ढंग से पालन नहीं हो पा रहा है।
शिक्षक विद्यार्थियों से मासिक शुल्क के नाम पर मोटी रकम लेकर इनको परीक्षा में अधिक अंक देने का वादा भी करते हैं। जिनके वादों के सहारे विद्यार्थी परीक्षा में पढ़ाई नही करते। जिससे उनका भविष्य खराब हो रहा है। इनमें कुछ शिक्षक ऐसे भी हैं जो परिषदीय विद्यालयों में भी पढ़ाते हैं और खुद का कोचिंग सेंटर भी खोल रखे हैं, जो गैर कानूनी है। इसके अलावा नगर के प्राइवेट विद्यालयों में पढ़ाने वाले अध्यापकों ने भी बिना पंजीकरण के अपना कोचिंग सेंटर खोल रखा हैं। जिनमें विद्यार्थियों को परीक्षा में अधिक अंक देने के नाम पर पढ़ाया जाता है। विद्यार्थी भी अपने विद्यालय में पढ़ाने वाले शिक्षकों से परीक्षा में अच्छे अंक पाने के लालच में अधिक शुल्क देकर पढ़ रहे हैं। जिससे उनकी पढ़ाई में जो रुचि थी वो अब मानों हट सी गई हो।
नौतनवा कस्बा सहित ग्रामीण क्षेत्रों में भी बिना पंजीकरण के दर्जनों की संख्या में कोचिंग सेंटर चल रहे हैं। जिस पर कोई कार्रवाई न होने से शिक्षकों के हौंसले दिन व दिन बुलंद होते जा रहे हैं और वे बेखौफ इस खेल को अंजाम दे रहे हैं। जिसकी सारी गाज अभिभावकों पर गिर रही है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे