मधेशी हितों की रक्षा के लिए करना पड़ा वामदलों से समझौता

मधेशी हितों की रक्षा के लिए करना पड़ा वामदलों से समझौता

इंटरव्यू में बोले महेंद्र यादव

मधेशी हितों की रक्षा के लिए करना पड़ा वामदलों से समझौता

संघीय समाजवादी फोरम पार्टी के तराई थरुहट़ प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र यादव
इंडो नेपाल न्यूज से विशेष बातचीत करते संघीय समाजवादी फोरम पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र यादव

इंडो नेपाल न्यूज ब्यूरो टीम :नेपाल में मधेशी आंदोलन के दौरान संघीय समाजवादी फोरम पार्ट़ी ने काफी संघर्ष किया। नेपाल के मधेशी बाहुल्य तराई बेल्ट़ में यही पार्ट़ी मधेशी हितों के लिए आंदोलन की प्रमुख पार्टी रही। चुनाव के बाद नेपाल में वामदलों की सरकार बनी। विरोध करने वाली संघीय समाजवादी फोरम पार्ट़ी ने वामदलों से ही गठबंधन कर लिया और सरकार की हिस्सेदार पार्ट़ी है। इस दल के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र यादव आज नेपाल के उपप्रधानमंत्री हैं। इंड़ोनेपाल न्यूज के विशेष संवाददाता धर्मेंद्र चौधरी ने नेपाल में मधेशियों की राजनैतिक गहमागहमी का जायजा लिया और संघीय समाजवादी फोरम पार्ट़ी के तराई थरुहट़ प्रदेश के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र यादव का इंटरव्यू लिया। इंटरव्यू के प्रमुख सवाल व जवाब क्या रहे पेश है उनके प्रमुख अंश——–

●धर्मेंद्र चौधरी- पहले तो वाम दलों का विरोध करते थे! अब उन्हीं के साथ गठबंधन क्यों?
●महेंद्र यादव- हमारी पार्ट़ी ने मधेशी हितों के लिए लड़ाई लड़ी थी। मधेशियों में बिखराव की वजह से हम राजनैक रुप से कमजोर पड़ गये। हमें सरकार में इसलिए शामिल होना पड़ा, क्योंकि सत्ता से बाहर रहते तो वाम दल मधेशी अधिकारों को कुचल देते। हमने सत्ता में आकर मधेशी हित की बातों को संजोये रखा है।

●धर्मेंद्र चौधरी- किन बातों पर हुआ है समझौता?
●महेंद्र यादव- संघीय समाजवादी फोरम पार्ट़ी दो बिंदुओं पर समझौता कर वाम दलों के साथ आई है। पहला मधेशी समुदाय पर कोई भेदभाव न किया जाय। दूसरा मधेशियों को नेपाली संविधान में समान अधिकार मिले।

●धर्मेंद्र चौधरी- क्या वाम दल मान गये हैं?
●महेंद्र यादव- क्यों नहीं मानेंगे? हमारी मांग अनुचित है ही नहीं! मधेशी नेपाल का मूल नागरिक है और उसके वंशज भी मूल नागरिक की ही तरह रहेंगे । हमारी पार्ट़ी मधेशी हितों की रक्षा के लिए कोई भी समझौता कर सकती है।

●धर्मेंद्र चौधरी – मधेसी राजनैतिक दलों में फूट़ क्यों है?
●महेंद्र यादव- कुछ़ स्वार्थी किस्म के लोग मधेसी समुदाय को केवल राजनैतिक रुप से प्रयोग करते हैं। ऐसे लोग मधेशी हित के बजाय निजी हित पर अधिक केंद्रित हैं। जो भोले-भाले मधेशी समुदाय में फूट़ ड़ालने की साजिश करते हैं। ऐसे लोगों के मंसूबों को हम कभी कामयाब नहीं होने देंगे। हम मधेशी हित के लिए लड़ाई लड़े हैं और लड़ेंगे ।

●धर्मेंद्र चौधरी- ये सीके राउत का गठबंधन क्या है? यह गठबंधन भी मधेशी हितों की बात करता है। लेकिन आपकी पार्टी का धुर विरोध , ऐसा क्यों?
●महेंद्र यादव- सीके राउत का गठबंधन अराजनैतिक गठबंधन है। यह गठबंधन एक सुनियोजित तरीके से भोले-भाले मधेशी नवयुवकों को बहला-फुसला कर मधेशी समुदाय में फूट़ ड़ालने का काम कर रहा है। सीके राउत के फूट़ ड़ालो जैसे राजनैतिक मंसूबों को हम कामयाब नहीं होने देंगे।

●धर्मेंद्र चौधरी- क्या नेपाली संविधान में मधेशियों को बराबर के स्थान देने का काम पूरा हो गया है?
●महेंद्र यादव- अभी पूरा नहीं हुआ है। हम सत्ता में हैं और मधेशियों को संविधान में बिना भेदभाव बराबर की हिस्सेदारी दर्ज कराने की कवायद् में जुट़े हुए हैं।

●धर्मेंद्र चौधरी- मघेशियों को संविधान में बराबरी नहीं मिल पाई तो क्या करेंगे ?
●महेंद्र यादव– मधेशी हितों के लिए सत्ता से गठबंधन किया है। जरुरत पड़ी तो मधेशी हितों के लिए सत्ता से गठबंधन तोड़ भी सकते हैं। फिर आंदोलन करेंगे। और मधेशियों को उनका अधिकार दिलाएंगे।

मधेशी हितों की रक्षा के लिए करना पड़ा वामदलों से समझौता

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे