नेपाल जाने वाले भारतीय यात्री अपनी जेब में रखे पहचान पत्र, तभी मिलेगा प्रवेश

नेपाल जाने वाले भारतीय यात्री अपनी जेब में रखे पहचान पत्र, तभी मिलेगा प्रवेश

नेपाल जाने वाले भारतीय यात्री अपनी जेब में रखे पहचान पत्र, तभी मिलेगा प्रवेश
आई एन न्यूज सोनौली डेस्क:
भारत नेपाल के बॉर्डर पर नेपाली प्रशासन ने भी जांच तेज कर दिया है। भारत से नेपाल जाने वाले भारतीय यात्रियों को अब नेपाल में प्रवेश करने से पहले परिचय पत्र दिखाना होगा तभी मिलेगा उन्हें प्रवेश।
बता दे की विदेशी नागरिकों के नेपाल में अवैध प्रवेश पर पाबंदी लगाने लिए बार्डर पर नेपाल ने जांच सख्त कर दिया है। अब भारतीय यात्रियों को भी नेपाल में जाने के लिए पहचान पत्र दिखाना होगा।
बताते चले की गत दिनो हुए एक बैठक मे कार्यवाहक प्रधान मंत्री और गृह मंत्री बाल कृष्ण खांड़ ने सीमा प्रबंधन और सीमा अपराध रोकथाम और नियंत्रण पर केंद्रित केंद्रीय सुरक्षा समिति की एक बैठक की।
बैठक के दौरान सेना, पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय जांच विभाग और आव्रजन विभाग के अधिकारियों ने गृह मंत्री को सुझाव दिया था कि भारतीय यात्रियों की आड़ में तीसरे देश के नागरिक भी नेपाल में अवैध घुसपैठ कर रहे हैं। जिसको लेकर गृह मंत्री खांड़ ने भारतीय नागरिक के नेपाल में प्रवेश करने पर एक पहचान पत्र ले जाने के प्रावधान के संबंध में एक निर्णय पर हस्ताक्षर किए है।
हालांकि भारत नेपाल के सोनौली बॉर्डर पर नेपाली प्रशासन ने हाईटेक सीसी कैमरा लगा रखा है। भारत से नेपाल जाने वाले व्यक्तियों की कड़ी निगरानी होती है। अभी आने के बाद एक और सख्ती से की जाएगी।जांच चौकीयो पर स्वास्थ्य परीक्षण कराने का भी निर्णय लिया गया क्योंकि हाल ही में कोविड-19 का संक्रमण बढ़ रहा है।
इस दौरान सुरक्षा प्रमुखों ने कार्यवाहक प्रधानमंत्री को अफगान और विदेशी नागरिकों की संख्या के बारे में जानकारी दी। नेपाली कार्यवाहक प्रधानमंत्री और गृह मंत्री ने कहा कि विदेशी नागरिकों को नेपाल में अवैध रूप से प्रवेश करने से रोकने के लिए सीमा चौकियों और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों की जांच सख्त किया जाना चाहिए।
बैठक में रक्षा सचिव बेगेंद्र राज शर्मा पौडयाल, गृह मंत्रालय में कार्यवाहक सचिव प्रदीप कोइराला, राष्ट्रीय जांच विभाग के मुख्य जांच निदेशक गणेश प्रसाद अधिकारी, सशस्त्र पुलिस महानिरीक्षक शैलेंद्र खनाल, नेपाल सेना प्रमुख निर्मल कुमार थापा और नेपाल पुलिस के अतिरिक्त महानिरीक्षक प्रद्युम्न कुमार कार्की शामिल रहे।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे