दो हजार का नोट बदलवाने का प्रॉसेस शुरु होगा कल 23 मई से

दो हजार का नोट बदलवाने का प्रॉसेस शुरु होगा कल 23 मई से

दो हजार का नोट बदलवाने का प्रॉसेस शुरु होगा कल 23 मई से
आई एन न्यूज नई दिल्ली डेस्क:
₹2000 की नोट को लेकर एक बार फिर आम नागरिक परेशान है। दुकानों पर 2000 के नोट नहीं लिए जा रहे हैं।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 19 मई की शाम को 2000 रुपये के नोट को लेकर एक बड़ा एलान किया था। इस एलान के बाद लोगों के बीच फिर से परेशानी का माहौल देखने को मिल रहा है।
साल 2016 में जब सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी, तब लोगों को नोट बदलवाने के लिए लंबी लाइनों में खड़ा रहना पड़ता था। इस बार नोट को बदलवाने के लिए 30 सितंबर तक की समय सीमा दी गई है। अभी तक के दिशा-निर्देशों के मुताबिक 30 सितंबर तक 2000 रुपये के नोट वैध रहेंगे।
अगर आप अपने बैंक में जाकर 2000 रुपये का नोट डिपॉजिट करते हैं, तब उस पर किसी भी तरह की कोई रोक-टोक नहीं है, लेकिन आपके अकाउंट की केवाईसी (KYC) होना जरूरी है। आप किसी बैंक के ग्राहक नहीं है, तब भी आप नोट एक्सचेंज करवा सकते हैं। आप केवल एक साथ 20 हजार यानी 2000 रुपये के 10 नोट ही बदलवा सकते हैं। नोट बदलवाने का प्रॉसेस 23 मई 2023 यानी कल से शुरु होगा।
कहां बदलवा सकते हैं नोट?
आप बैंक जाकर नोट को बदलवा सकते हैं. इसके साथ ही आरबीआई के 16 रीजनल ऑफिस में भी जाकर नोट को बदलवा सकते हैं। आरबीआई ने कहा कि रिमोट एरिया, यानी वो इलाके जहां बैंक नहीं है या फिर काफी दूरी पर बैंक है, उन जगहों पर लोग रिमोट वैन के जरिये भी नोट बदलवा सकते हैं। ऐसे में लोगों को बैंक जाने की जरूरत नहीं है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे