हिमालय की तलहटी में बसे इस आकर्षण को भुलाना मुश्किल

हिमालय की तलहटी में बसे इस आकर्षण को भुलाना मुश्किल

हिमालय की तलहटी में बसे इस आकर्षण को भुलाना मुश्किल

पोखरा विषेश —–

आईएन न्यूज पोखरा, नेपाल:

सागरमाथा जैसी शीर्ष चोटी के साथ-साथ हिमालय अपनी तलहटी में भी कई मनोरम प्राकृतिक नजारे संजोये हुये है। नेपाल की पर्यटक नगरी पोखरा व उसके आसपास के क्षेत्र इसकी बानगी हैं।
नेपाल के पश्चिमांचल विकास क्षेत्र में स्थित यह नगर नेपाल का दूसरा सबसेबड़ा शहर है। पोखरा नेपाल के पश्चिमांचल विकास क्षेत्र, गण्डकी अंचल और कास्की जिला का सदरमुकाम है।यहां पर प्रकृति कुछ ज्यादा ही मेहरबान है।यहां से हिमालय पर्वत श्रेणियों को अपेक्षाकृत नजदीक से देखा जा सकता है। अन्नपूर्णा, धौलागिरि और मान्सलू चोटियों को यहां निकट से देखा जा सकता है. यह कुदरत का अद्भुत करिश्मा ही है कि 800 मीटर की ऊंचाई पर बसे पोखरा से 8000 मीटर से भी ऊंचे पहाड़ सिर्फ 25-30 किमी. की दूरी पर स्थित है. पहाड़ों के अलावा झालें, नदियां, झरनों के साथ मंदिर, स्तूप और म्यूजियम भी पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। यहां आवागमन के लिये हवाई मार्ग के साथ साथ सड़कें अच्छी हैं।
बाजार भी सजे-धजे रहते हैं ,शापिंग का भरपूर मजा लिया जा सकता है अब तो एक कैसिनो भी खुल गया है
पहाड़ों की वादियों से सजे शहर में माछेपूछे (फिश टेल) के साथ-साथ पहाड़ों की छाया जब झीलों के लहराते पानी पर पड़ती है तो उस समय का दृश्य ऐसा लगता है मानो किसी कलाकार ने अपनी कला को अंजाम दे दिया है. यहां पर भी सूर्य के उदय के दर्शन के लिए लोग सारंगकोट में 1591 मीटर की ऊंचाई पर अलस्सुबह ही पहुंच जाते हैं जब सूरज की पहली किरण बर्फ जमे पहाड़ों पर पड़ती है तो उस समय का सुनहरापन पहाड़ का श्रृंगार कर देता है और पर्यटकों का दिल वाह-वाह कह उठता है।प्रकृति का यह अद्भुत दृश्य कभी न भूलने वाला बन जाता है
पोखरा को झीलों का शहर कहते हैं। पोखरा में आठ झीलें हैं-फेवा, बनगास, रूपा, मैदी, दीपपांग, गुंडे, मालदी, खास्त. फेवा झील में तो बाराही मंदिर भी है, जहां लोग दर्शन करने जाते हैं. इसमें बोटिंग का मजा लिया जा सकता है. इसके अलावा बर्ड वाचिंग, स्विमिंग, सनबाथिंग आदि को अपना बना सकते हैं। यहां पर काली-गंडक नदी में विश्व में सबसे सकरी गहराई वाला स्थान है। इसके अलावा सेती नदी भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे