मानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी –गुड्डू खान

मानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी --गुड्डू खान

मानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी --गुड्डू खानमानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी –गुड्डू खान

आईएन न्यूज ब्यूरो सोनौली. विश्व का तीसरा सबसे बड़ा संगठित अपराध है मानव तस्करी जिसे रोकना हम सबकी जिम्मेदारी है।नेपाल इसका केंद्र विंदु रहा है. गरीबी अशिक्षा तथा जागरूकता के अभाव के चलते नेपाली बच्चे युवक अथवा युवतियां इस धंधे में लिप्त बहरुपियों के चंगुल में फंस जाते हैं इनकी जिंदगी नारकीय हो जाती है. हम सब का परम कर्तव्य है कि हम इसे हर रोकने का प्रयास करें तथा इस काम में लगे सरकारी /गैरसरकारी एजेंसियों का सहयोग करें.
उक्त बाते मंगलवार को नौतनवा के एक मैरेज हाल में पूर्वांचल ग्रामीण सेवा समिति (PGSS) के बैनर तले मानव तस्करी पर एक दिवसीय जागरूकता कार्यशाला में बतौर मुख्य अतिथि नगर पालिका के चेयरमैन गुड्डू खान ने कही.
श्री खान ने कहा कि आतंकवाद और नशा के कारोबार के बाद मानव तस्करी विश्व का तीसरा सबसे बड़ा संगठित अपराध माना जाता है .सरकारी आकड़ो पर गौर किया जाय तो हिंदुस्तान में हर 8 मिनट पर एक बच्चा गायब होता है जिसमे से 25% बच्चो का अंतिम समय तक पता नही चल पाता है कि वो बच्चे कहां चले गए. इसको लेकर हमें और आपको सचेत व जागरूक होना पड़ेगा।
जागरूकता कार्यशाला में मदन कुमार (उपजिलाधिकारी नौतनवां) ने कहा कि मानव तस्करी अभियान से प्रोत्साहित होकर गृह मंत्रालय ने जुलाई में देशभर में एक और विशेष अभियान ऑपरेशन मुस्कान की शुरूआत की। इन दोनों अभियानों में 19 हजार से अधिक खोए हुए बच्चों को सुरक्षित बचाया गया।
उन्होंने यह भी कहां कि “मानव तस्करी अत्यंत संवेदनशील और गंभीर मुद्दा है. यह एक सीमा विहीन संगठित अपराध है और भारत अकेला ऐसा राष्ट्र नहीं है जो मानव तस्करी से पीड़ित है, बल्कि संपूर्ण विश्व इसकी चपेट में है.
कार्यक्रम की अध्यक्षता नायला खान पूर्व अध्यक्ष न0पा0प0 नौतनवां ने किया जब कि विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉ0 धर्मेन्द्र यादव क्षेत्राधिकारी नौतनवां रहे।
फादर जयसन सह निदेशक (PGSS)नौतनवां के अलावा अन्य अतिथियों ने भी अपने -अपने विचार व्यक्त किए. । कार्यक्रम में मुख्य रूप से रितेश कुमार असिस्टेंट कमेंडिड एस एसबी 66वीं वाहिनी, फादर एलेक्स, दुर्गा प्रसाद एसएसबी 22वीं वाहिनी, विनोद तिवारी अध्यक्ष बाल कल्याण समिति, जकी अहमद बाल संरक्षण अधिकारी, वीरेन्द्र कुमार राव प्रधान, सिस्टर ग्रेसी,माया क्षेत्री माइती संस्था,श्याम सिंह चाइल्ड लाइन महराजगंज,सत्या पाण्डेय के अलावा नौतनवां व निचलौल ब्लाक की जागरूक महिलाओ सहित कई लोग उपस्थित रहे. कार्यक्रम का संचालन श्रवन कुमार ने किया।

मानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी --गुड्डू खानमानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी --गुड्डू खान

मानव तस्करी रोकना हम सबकी जिम्मेदारी --गुड्डू खान

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे