गोरखनाथ मंदिर में एटीएस कमांडो पुलिस संग संभालेंगे सुरक्षा की कमान

गोरखनाथ मंदिर में एटीएस कमांडो पुलिस संग संभालेंगे सुरक्षा की कमान

गोरखनाथ मंदिर में एटीएस कमांडो पुलिस संग संभालेंगे सुरक्षा की कमान
आई एन न्यूज गोरखपुर डेस्क:
खिचड़ी मेला के मद्देनजर मंदिर और परिसर की सुरक्षा त्रिस्तरीय रहेगी। एटीएस कमांडो के अलावा गोरखा में ट्रेनिंग लेने वाले पुलिसकर्मियों का भी एक लेयर बनाया गया है वहीं, मंदिर सुरक्षा में ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी तीसरे लेयर पर रहेंगे।
उक्त बाते एसपी सिटी ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेले की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। जिसकी सुरक्षा के लिए एटीएस के 40 कमांडो के साथ ही पुलिस की तैनाती होगी। मंदिर में पिछले साल पुलिस वालों पर हमले के बाद सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।
मंगलवार को एडीजी अखिल कुमार, डीआईजी जे रविंद्र, एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई एटीएस के साथ रिहर्सल किए। एक-एक प्वाइंट को देखा गया कि अगर आतंकी आ गए तो कैसे निपटा जाएगा।
जानकारी के मुताबिक, मंदिर परिसर के चारों तरफ घेरा बनाकर एटीएस के कमांडो सुरक्षा संभालेंगे। मंगलवार को एटीएस कमांडो की टीम ने मंदिर परिसर में ड्यूटी प्वाइंट तय किए। एसपी सिटी ने बताया कि मंदिर और परिसर की सुरक्षा त्रिस्तरीय रहेगी। एटीएस कमांडो के अलावा गोरखा में ट्रेनिंग लेने वाले पुलिसकर्मियों का भी एक लेयर बनाया गया है वहीं, मंदिर सुरक्षा में ड्यूटी कर रहे पुलिस कर्मी तीसरे लेयर पर रहेंग।
गोरखनाथ मंदिर को सुरक्षा के लिहाज से चार सुपरजोन और 10 जोन में बांटा गया। जबकि, मंदिर की सुरक्षा के साथ अन्य व्यवस्थाओं को देखते हुए पूरे इलाके को 25 सेक्टर में भी बांटा गया है। सभी सेक्टरों में सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। एडीजी खुद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा की मॉनिटरिंग कर रहे हैं।
एसपी सिटी ने बताया कि सभी सुपर जोन की निगरानी के लिए एडिशनल एसपी रैंक के अधिकारी तैनात किए गए हैं। जबकि, जोन की निगरानी सीओ लेवल के अधिकारी के जिम्मे होगी। सभी सेक्टरों की निगरानी इंस्पेक्टर करेंगे। जिला पुलिस के अलावा रेंज और जोन से भी पुलिस फोर्स की यहां ड्यूटी लगाई गई है। जबकि, मंदिर से लेकर सड़क तक हर चीज को सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखा जा रहा है। इसके लिए मंदिर परिसर में 20 तो बाहर 13 और भी सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। वहीं, मंदिर में पीए सिस्टम भी लगाया जाएगा। मेला के दौरान मंदिर परिसर के अंदर 10 तो बाहर 20 पीए सिस्टम लगाया जाएगा। ताकि, हर एक गतिविधियों पर निगरानी होती रहे।
मंदिर की त्रिस्तरीय सुरक्षा में आधुनिक यंत्र लगाए गए हैं। सभी मुख्य प्वाइंट एंट्री गेट को एटीएस ने अपने निगरानी में ले लिया है। एटीएस के 40 कमांडो मंदिर परिसर को एक घेरा बनाकर सुरक्षा करेंगे वहीं, टावर पर स्नैपर भी रहेंगे जो किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर निशाना लगाने में सक्षम होंगे। इसके अलावा एसपी सिटी ने पुलिस कर्मियों की एक टीम को गोरखा से ट्रेंड कराया था। यह टीम दूसरे लेयर की सुरक्षा संभालेगी। जबकि तीसरे लेयर पर मेला ड्यूटी की फोर्स मुस्तैद रहेगी।
गोरखपुर उत्तर प्रदेश।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

Translate »
  1. ब्रेकिंग न्यूज़: ऊ०प्र०- जिले की हर छोटी बड़ी खबर लाइव देखने के लिए
  2. जुड़े रहे इंडोनेपालन्यूज़ के फेसबुक पेज से, शहर के हर छोटी बड़ी खबर हम आपको लाइव दिखाएंगे